Advertisements

प्रदूषण से बेहाल दिल्ली ! मनाली में पर्यटकों का जमावड़ा !!

मनाली: दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के हजारों पर्यटक मनाली में साफ़ स्वच्छ आकाश के नीचे ताजी हवा में सांस लेने के लिए कूच कर रहे हैं.

पर्यटन उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, मनाली में होटल की व्यस्तता अक्टूबर में 15% से बढ़कर नवम्बर में लगभग 40% हो गई है और अधिकांश पर्यटक दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के हैं। वायु प्रदूषण ने उन्हें प्रदूषण-मुक्त हिल स्टेशनों पर जाने के लिए मजबूर किया है और उनमें से ज्यादातर पूरे परिवारों के साथ आए हैं।

House of Amigos

House of Amigos | For a great adventure in Manali !

स्कूल मंगलवार तक बंद थे इसलिए मैंने अपने बच्चे के लिए दो और दिनों की छुट्टी के लिए आवेदन किया। यह प्रदूषित दिल्ली में रहने वाला भयानक है। मेरी पत्नी ने हमारे फेफड़ों के लिए ताजी हवा पाने के लिए मनाली की यात्रा की योजना बनाने का सुझाव दिया। यह पूरी तरह से स्पष्ट दृश्य और सुखद मौसम के साथ एक अलग दुनिया है, ” दिल्ली के सुशांत आनंद ने कहा।

manali-snow

नोएडा की एक अन्य पर्यटक स्वाति अग्रवाल ने कहा कि वह और उनके पति शनिवार से मनाली में थे। “मैं हमेशा के लिए यहाँ रहना चाहता हूँ। हम घर में खुलकर सांस नहीं ले सकते। दृश्यता बहुत कम थी और परेशान वायु गुणवत्ता सूचकांक के आंकड़े हमें डरा रहे थे। हमने अपना बैग पैक किया और मनाली के लिए रवाना हो गए। हमने रविवार को रोहतांग में ताजा बर्फबारी देखी।”

मनाली में पर्यटक धूप और बर्फ दोनों का आनंद ले रहे हैं। पड़ोसी राज्यों में स्मॉग ने अभी तक हिमाचल को नहीं छुआ है। होटल व्यवसायियों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में पर्यटकों की भीड़ बढ़ गई है और अभी भी बुकिंग की अधिक पूछताछ जारी है।

यहाँ की चोटियां बर्फ से लद गयी हैं, जिसने घाटी को और अधिक सुरम्य बना दिया है। राज्य की ऊंची पहाड़ियों को अगले तीन दिनों में और अधिक बर्फ मिलेगी क्योंकि मौसम विज्ञान केंद्र ने हिमाचल में बर्फ और बारिश की भविष्यवाणी की है। बर्फबारी से और भी अधिक पर्यटकों के आकर्षित होने की उम्मीद है।

Hostel in Manali

House of Amigos, Top rated best boutique Youth Hostel in Manali

Leave a Reply