Advertisements

विश्व ग्रैपलिंग चैंपियनशिप में दमखम दिखाएगी प्रियंका

कजाखस्तान के नुर-सुल्तान में 21 से 23 सितंबर तक आयोजित होगी चैंपियनशिप
न्यूज 81। कांगड़ा
कजाखस्तान के नुर-सुल्तान में 21 से 23 सितंबर तक आयोजित होने जा रही विश्व ग्रैपलिंग चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश की एक मात्र ग्रैपलर प्रियंका ने 11 सदस्यीय टीम में अपनी जगह बनाई है। बता दें कि प्रियंका जिला कांगड़ा की ज्वाली तहसील के भनेई गांव की रहने वाली हैं। चैंपियनशिप के लिए भारतीय ग्रैपलिंग टीम में प्रियंका का चयन हुआ है। विश्व चैंपियनशिप के लिए 53 किग्रा भार वर्ग में प्रियंका भारत की तरफ से अपने प्रतिद्वंदियों से टक्कर लेगी।
मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखती है प्रियंका
गौरतलब है कि 19 वर्षीया प्रियंका एक मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखती हैं, उसके पिता राकेश कुमार जल विभाग में कार्यरत हैं व माता सेना देवी ग्रहणी हैं। प्रियंका अभी राजकीय महाविद्यालय देहरी में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा है।
तीन वर्षों से बजरंग अखाडा ज्वाली में कर रही है अभ्यास
प्रियंका पिछले 3 वर्षों से बजरंग अखाडा ज्वाली में ग्रैपलिंग का कड़ा अभ्यास कर रही है। यह पहला मौका है, जहां यूनाइटेड वल्र्ड रेसलिंग व वल्र्ड ग्रैपलिंग कमेटी के द्वारा ओलंपिक स्टाइल्स कुश्ती की वल्र्ड चैंपियनशिप के साथ- साथ वल्र्ड ग्रेपलिंग चैंपियनशिप की मेजबानी की जा रही है। 21 सितंबर को होने वाले इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में फ्री स्टाइल रेसलिंग के सबसे रोमांचक फाइनल से पहले ग्रेपलिंग के लिए क्वालीफिकेशन राउंड होंगे। 23 सितंबर को ग्रेपलिंग और ग्रेपलिंग नो गी दोनों स्टाइल्स के फाइनल के क्वालिफिकेशन राउंड होंगे।
अब तक का प्रदर्शन काफी संतोषजनकःअविनाश
प्रियंका के कोच अविनाश कुमार ने जानकारी दी कि प्रियंका का अब तक का प्रदर्शन काफी संतोषजनक रहा है। प्रियंका ने ग्रैपलिंग में वर्ष 2018 राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 1 रजत पदक, इंडियन ओपन 2018 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता 2018 में 1-1 स्वर्ण पदक, राष्ट्रीय ग्रैपलिंग प्रतियोगिता 2019 में 1 स्वर्ण व 1 रजत पदक, भूटान में आयोजित साउथ एशियाई ग्रैपलिंग चैंपियनशिप 2019 में दो स्वर्ण पदक हांसिल कर अपना वर्चस्व कायम किया हुआ है।
क्या कहना है प्रियंका का
प्रियंका ने कहा कि विश्व ग्रैपलिंग प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारतीय ग्रैपलिंग संघ के हरियाणा के गोहाना में 10 दिवसीय राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में भाग ले कर कड़ी मेहनत की है। जहां वो कजाखस्तान के नूर सुल्तान में कुश्ती की बड़ी-बड़ी हस्तियों से मिलने को उत्साहित हैं। वहीं, उसे वल्र्ड चैंपियनशिप के लिए अंतरराष्ट्रीय तरह के मानकों के मैट पर प्रशिक्षण न कर पाने का मलाल है, लेकिन उसको विश्वास है कि वह अपने देश के लिए मैडल लाने के लिए जी जान से मुकाबला कर मैडल जीतेगी।
बाॅक्स
विश्व प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारत की राष्ट्रीय टीम में 11 खिलाड़ियों के दल के साथ आज दिल्ली से कजाखस्तान के लिए उड़ान भरी है, जिसकी भारत वापसी 25 सितंबर को होगी।
अमित कुमार चौधरी  महासचिव हिमाचल प्रदेश ग्रैपलिंग संघ।
गीता

House of Amigos

House of Amigos | For a great adventure in Manali !

Hostel in Manali

House of Amigos, Top rated best boutique Youth Hostel in Manali

Leave a Reply